लोन के लिए अप्लाई करने और अपने अकाउंट को मैनेज करने के लिए टाटा कैपिटल ऐप इस्तेमाल करें.अभी डाउनलोड करें

ब्लॉग्स

सहायता

ऑफर्स क्विकपे

टाटा कैपिटल > ब्लॉग > प्रॉपर्टी पर लोन > प्रॉपर्टी पर लोन टैक्स लाभ: पूरी गाइड

प्रॉपर्टी पर लोन

प्रॉपर्टी पर लोन के टैक्स लाभ: पूरी गाइड

Loan Against Property Tax Benefits: Full Guide

प्रॉपर्टी पर लोन लेना, प्रॉपर्टी रेजिडेंशियल या कमर्शियल हो, क्रेडिट के सबसे पुराने रूपों में से एक है. जब कोई व्यक्ति पर्सनल लोन या बिज़नेस लोन नहीं प्राप्त कर सकता है, तो अपनी मौजूदा प्रॉपर्टी को बनाए रखने से उसे वित्तीय संस्थान से क्रेडिट मिल सकता है. क्योंकि प्रॉपर्टी पर लोन लिया जाता है, इसलिए आपको कुछ टैक्स लाभ मिल सकते हैं. यह आर्टिकल भारत में उपलब्ध प्रॉपर्टी पर लोन पर टैक्स लाभों के बारे में जानकारी देगा और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है. 

प्रॉपर्टी पर लोन क्या है?

प्रॉपर्टी पर लोन एक सेक्योर्ड लोन है, जिसमें लोन लेने के लिए प्रॉपर्टी को कोलैटरल सिक्योरिटी के रूप में रखा जाता है. लोन की वैल्यू प्रॉपर्टी के वर्तमान मूल्यांकन के अनुसार प्राप्त की जाती है. उदाहरण के लिए, प्रॉपर्टी की वैल्यू का 70% या 80% आवेदक को लोन राशि के रूप में डिस्बर्स किया जाता है. उधारकर्ता अन्य प्रकार के लोन के विपरीत प्रॉपर्टी पर लोन इनकम टैक्स लाभ भी प्राप्त कर सकता है.

कई लोग होम एंटिटी लोन के लिए टैक्स लाभ के साथ मॉरगेज लोन इनकम टैक्स लाभ को भ्रमित करते हैं. ये दोनों समान नहीं हैं. दो लोन केवल अलग हैं. होम एंटिटी लोन एक होम लोन है जो घर बनाने के लिए लिया जाता है. साथ ही, प्रॉपर्टी पर लोन के तहत टैक्स लाभ पहले से मौजूद प्रॉपर्टी को गिरवी रखकर लिए गए लोन पर लिया जा सकता है.

प्रॉपर्टी पर लोन के लिए इनकम टैक्स एक्ट के तहत टैक्स लाभ

टैक्स प्रावधानप्रॉपर्टी पर लोन पर इनकम टैक्स का प्रभाव
सेक्शन 24(B) के तहत टैक्स छूटभुगतान किए गए ब्याज पर ₹2 लाख तक की टैक्स कटौती
सेक्शन 37(1) के तहत टैक्स छूटअगर लोन का उपयोग बिज़नेस के खर्चों को पूरा करने के लिए किया जाता है, तो प्रोसेसिंग फीस, डॉक्यूमेंटेशन फीस और ब्याज पर छूट

– सेक्शन 24(बी)

इस सेक्शन के तहत, वेतनभोगी उधारकर्ता नई रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीदने के लिए प्रॉपर्टी पर लोन का उपयोग करने पर ₹ 2 लाख तक की टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं. इस टैक्स लाभ का लाभ उठाने के लिए, लोन को रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी की खरीद, निर्माण या मरम्मत के उद्देश्य से लिया जाना चाहिए. अगर आप प्रॉपर्टी खरीदने या बनाने के लिए लोन का उपयोग करते हैं, तो अगर लोन लेने के 5 वर्षों के भीतर अधिग्रहण या निर्माण पूरा हो जाता है, तो आप कटौती का क्लेम कर सकते हैं.

– सेक्शन 37(1)

सेक्शन 37(1) के तहत, अगर आपने बिज़नेस खर्चों को पूरा करने के लिए लोन लिया है, तो आप टैक्स लाभ का क्लेम कर सकते हैं. उधारकर्ता प्रोसेसिंग फीस, डॉक्यूमेंटेशन फीस और लोन राशि पर भुगतान किए गए ब्याज पर छूट का क्लेम कर सकते हैं. क्लेम फाइल करते समय इन राशियों को बिज़नेस के खर्चों के रूप में क्लेम किया जा सकता है. हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि लोन राशि का उपयोग विशेष रूप से बिज़नेस के उद्देश्य से किया जाए.

प्रॉपर्टी पर लोन के तहत टैक्स लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड

समझना प्रॉपर्टी पर लोन के तहत टैक्स लाभ और निर्धारित करें प्रॉपर्टी पर लोन पर टैक्स कैसे बचाएं, पात्रता शर्तों को रिव्यू करना महत्वपूर्ण है, जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए, जिसमें शामिल हैं:

  • लोन भारत में कार्यरत किसी मान्यता प्राप्त वित्तीय संस्थान या लोनदाता से लिया जाना चाहिए
  • प्रॉपर्टी पर लोन टैक्स छूट केवल भुगतान किए गए ब्याज पर उपलब्ध है, न कि मूलधन के पुनर्भुगतान पर
  • उधार ली गई राशि का उपयोग बिज़नेस का विस्तार, प्रॉपर्टी की खरीद, निर्माण या रेनोवेशन जैसे पात्र उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए
  • बिज़नेस या प्रोफेशनल उद्देश्यों के लिए उपयोग किए गए लोन पर भुगतान किए गए ब्याज को डिडक्टिबल खर्च के रूप में क्लेम किया जा सकता है
  • व्यक्तिगत उपयोग के लिए, सेक्शन 24(b) के तहत ब्याज कटौती की अनुमति तभी दी जाती है जब फंड का उपयोग रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी प्राप्त करने या सुधारने के लिए किया जाता है
  • उधारकर्ता को मॉरगेज की गई प्रॉपर्टी का कानूनी मालिक या सह-मालिक होना चाहिए
  • टैक्स लाभ का क्लेम करने के लिए उचित लोन स्टेटमेंट और अंतिम उपयोग का प्रमाण बनाए रखना चाहिए
  • संबंधित वित्तीय वर्ष के दौरान लोन की सर्विस सक्रिय रूप से की जानी चाहिए

प्रॉपर्टी पर लोन पर टैक्स छूट का क्लेम करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

प्रॉपर्टी पर लोन के तहत टैक्स लाभ का क्लेम करने और प्रॉपर्टी पर लोन पर टैक्स कैसे बचाएं को समझने के लिए, सही डॉक्यूमेंट रखना आवश्यक है, जिसमें शामिल हैं:

  • लोनदाता द्वारा जारी किया गया लोन सैंक्शन लेटर
  • वित्तीय वर्ष के दौरान भुगतान किए गए ब्याज को दर्शाते हुए लोन अकाउंट स्टेटमेंट
  • प्रॉपर्टी पर लोन टैक्स छूट क्लेम को सपोर्ट करने के लिए लोनदाता से ब्याज सर्टिफिकेट
  • फंड के अंतिम उपयोग का प्रमाण, जैसे बिल, बिल या बिज़नेस खर्च रिकॉर्ड
  • मॉरगेज की गई प्रॉपर्टी के स्वामित्व के डॉक्यूमेंट, जिसमें सेल डीड या टाइटल डीड शामिल हैं
  • कंस्ट्रक्शन, रेनोवेशन या प्रॉपर्टी खरीदने की रसीद, अगर लागू हो
  • डिडक्टिबल खर्च के रूप में ब्याज का क्लेम करते समय बिज़नेस वित्तीय स्टेटमेंट
  • प्रॉपर्टी पर लोन टैक्स छूट क्लेम को दर्शाते हुए इनकम टैक्स रिटर्न और गणना स्टेटमेंट

इसे भी पढ़ें –प्रॉपर्टी पर लोन की चरण-दर-चरण प्रोसेस

सेक्शन 37(1) बनाम सेक्शन 24(b): टैक्सपेयर्स के लिए विस्तृत तुलना

लोन बिज़नेस गतिविधियों या रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी के स्वामित्व को सपोर्ट करता है या नहीं, इसके आधार पर ब्याज कटौती विभिन्न सेक्शन के तहत आती है, जिसकी तुलना निम्नलिखित है:

तुलना का आधारसेक्शन 37(1)सेक्शन 24(बी)
इसके लिए लागूबिज़नेस मालिक और प्रोफेशनलव्यक्तिगत टैक्सपेयर के पास हाउस प्रॉपर्टी है
लोन का उद्देश्यबिज़नेस या प्रोफेशनल गतिविधियों के लिए उपयोग किया जाने वाला लोनरेजिडेंशियल प्रॉपर्टी प्राप्त करने, निर्माण करने, मरम्मत करने या रेनोवेट करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला लोन
कटौती का प्रकारबिज़नेस खर्च कटौतीहाउस प्रॉपर्टी कटौती से इनकम
योग्य राशिपूरी ब्याज राशि, अगर पूरी तरह से बिज़नेस के उपयोग के लिए हैस्व-अधिकृत प्रॉपर्टी के लिए ₹2 लाख तक
मूल कटौतीलागू नहींइस सेक्शन के तहत मान्य नहीं है
प्रमाण आवश्यक हैबिज़नेस एक्सपेंस रिकॉर्ड और लोन स्टेटमेंटब्याज सर्टिफिकेट और प्रॉपर्टी के स्वामित्व का प्रमाण
इनकम हेडबिज़नेस या प्रोफेशन के लाभ और अभिलाभहाउस प्रॉपर्टी से इनकम
उपयुक्तताप्रॉपर्टी पर बिज़नेस-फंडेड लोन के लिए आदर्शपर्सनल रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी लोन के लिए उपयुक्त

इसे भी पढ़ें – होम लोन बनाम प्रॉपर्टी पर लोन: क्या अंतर है?



ऐसी स्थितियां जहां प्रॉपर्टी पर लोन पर कोई टैक्स छूट नहीं मिलती है

प्रॉपर्टी पर लोन सुविधाजनक उपयोग के साथ आता है, लेकिन सभी उपयोग टैक्स छूट के लिए योग्य नहीं हैं. यहां कुछ स्थितियां दी गई हैं जो टैक्स छूट के लिए पात्र नहीं हैं:

-नॉन-हाउसिंग उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाने वाला लोन

अगर आप रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी खरीदने, बनाने या मरम्मत करने के अलावा अन्य उद्देश्यों के लिए प्रॉपर्टी पर लोन का उपयोग करते हैं, तो भुगतान किया गया ब्याज इनकम टैक्स एक्ट के तहत टैक्स कटौती के लिए पात्र नहीं है. एकमात्र अपवाद बिज़नेस के उद्देश्यों के लिए फंड का उपयोग करना है, जिसके लिए आप फंड का उपयोग करके छूट का क्लेम कर सकते हैं, जिसका उपयोग बिज़नेस के खर्चों को पूरा करने के लिए किया गया था.

-अयोग्य खर्च

हालांकि आप विभिन्न वित्तीय ज़रूरतों को पूरा करने के लिए प्रॉपर्टी पर लोन फंड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन शिक्षा, शादी, यात्रा या मेडिकल बिल से संबंधित खर्च टैक्स लाभ के लिए पात्र नहीं हैं. इसलिए, अपनी स्थिति के लिए सर्वश्रेष्ठ रणनीति चुनने और सूचित निर्णय लेने के लिए टैक्स लाभ और प्रभावों को सावधानीपूर्वक समझना महत्वपूर्ण है.

प्रॉपर्टी पर लोन के तहत टैक्स लाभ का क्लेम करते समय इन गलतियों से बचें

प्रॉपर्टी पर लोन के तहत टैक्स लाभ का क्लेम करते समय देयता को कम करने और प्रॉपर्टी पर लोन पर टैक्स कैसे बचाएं को समझने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, कुछ सामान्य गलतियों से क्लेम अस्वीकार हो सकते हैं, जिससे निम्नलिखित गलतियों से बचना महत्वपूर्ण हो सकता है:

  • मूल पुनर्भुगतान को कटौती के रूप में क्लेम करना, हालांकि केवल ब्याज प्रॉपर्टी पर लोन पर टैक्स छूट के लिए पात्र है
  • लोनदाता से उचित लोन स्टेटमेंट और ब्याज सर्टिफिकेट बनाए रखने में विफल रहना
  • टैक्स कटौती का क्लेम करते समय अपात्र उद्देश्यों के लिए लोन फंड का उपयोग करना
  • इनकम टैक्स एक्ट के गलत सेक्शन के तहत कटौतियों का क्लेम करना
  • अंतिम उपयोग का प्रमाण नहीं रखना, विशेष रूप से बिज़नेस से संबंधित क्लेम के लिए
  • लागू कैप्स चेक किए बिना पर्सनल उपयोग के लिए अनलिमिटेड कटौती मानते हुए
  • प्रॉपर्टी के कानूनी मालिक या सह-मालिक के बिना टैक्स लाभ का क्लेम करना
  • संबंधित वित्तीय वर्ष के दौरान लोन के पुनर्भुगतान में देरी या चूक होना

इसे भी पढ़ें –क्या मुझे प्रॉपर्टी पर 100% लोन मिल सकता है?


सारांश: प्रॉपर्टी पर लोन के प्रमुख टैक्स और वित्तीय लाभ

प्रॉपर्टी पर लोन पर इनकम टैक्स छूट प्रॉपर्टी पर लोन के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है, लेकिन कई अन्य लाभ हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं.

-बड़ी स्वीकृति: क्योंकि प्रॉपर्टी पर लोन एक सेक्योर्ड लोन है, इसलिए लोन के रूप में कोई भी राशि प्राप्त कर सकता है क्योंकि प्रॉपर्टी की वैल्यू का लगभग 70% से 75% लोन के रूप में स्वीकृत किया जा सकता है. इसलिए, अगर कोई व्यक्ति बिज़नेस की वृद्धि या नई रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी बनाने के लिए लोन की तलाश कर रहा है और कैश की कमी है, तो प्रॉपर्टी पर लोन के लिए अप्लाई करने से उन्हें प्रॉपर्टी पर लोन के लिए इनकम टैक्स लाभ के साथ तेज़ लोन प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

-कम ब्याज दर: क्योंकि उधारकर्ता प्रॉपर्टी को कोलैटरल के रूप में रखता है, इसलिए अगर उधारकर्ता लोन का पुनर्भुगतान करने में डिफॉल्ट करता है, तो लोनदाता का जोखिम कम हो जाता है. इसलिए प्रॉपर्टी पर लोन के लिए ब्याज दर भी कम होती है. इसलिए, कोई व्यक्ति न केवल प्रॉपर्टी पर लोन के लिए टैक्स लाभ का लाभ उठा सकता है. इसलिए, प्रॉपर्टी पर लोन का उपयोग दो-तरफा तलवार के रूप में किया जा सकता है जो ब्याज बचाने और टैक्स लाभ प्रदान करने में मदद करता है. उधारकर्ता अन्य प्रकार के लोन की तुलना में बहुत बचत कर सकता है, जहां बड़ी राशि स्वीकृत की जाती है.

-लंबी पुनर्भुगतान अवधि: प्रॉपर्टी पर लोन लेने का एक और लाभ लंबी पुनर्भुगतान अवधि है. उधारकर्ता की पसंद के अनुसार इन लोन का भुगतान कई वर्षों में किया जा सकता है. आमतौर पर, किसी भी पर्सनल लोन या बिज़नेस लोन की अवधि अधिक नहीं होती है. क्योंकि यह एक सेक्योर्ड लोन है, इसलिए अवधि उधारकर्ता की सुविधा के अनुसार तय की जा सकती है और कई वर्षों तक विस्तारित की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें – प्रॉपर्टी पर लोन के लिए NBFC सबसे अच्छा विकल्प क्यों हैं?


निष्कर्ष

इसलिए, प्रॉपर्टी पर लोन का उपयोग टैक्स बचत के लिए किया जा सकता है क्योंकि प्रॉपर्टी पर लोन पर विभिन्न टैक्स छूट हैं. इसके अलावा, उधारकर्ता को फंड के उपयोग पर विचार करना चाहिए क्योंकि यह टैक्स लाभ प्राप्त करने के लिए उसकी प्रॉपर्टी पर लोन के लिए पात्रता निर्धारित करेगा. टाटा कैपिटल से प्रॉपर्टी पर लोन का लाभ उठाना तुलनात्मक रूप से आसान है क्योंकि यह एक सेक्योर्ड लोन है और कई पहलुओं के लिए एक ही समय पर उधारकर्ता के लिए लाभदायक है.

लोन के बारे में और जानें

सामान्य प्रश्न

क्या प्रॉपर्टी पर लोन पर टैक्स लगता है?

नहीं, प्रॉपर्टी पर लोन से प्राप्त लोन राशि को टैक्स योग्य इनकम नहीं माना जाता है. यह एक सेक्योर्ड लोन है और यह इनकम टैक्स के अधीन नहीं है. हालांकि, अगर आप लोन राशि (जैसे निवेश रिटर्न) का उपयोग करके कोई इनकम जनरेट करते हैं, तो यह टैक्स योग्य हो सकता है.

क्या प्रॉपर्टी पर लोन 80C के तहत आता है?

नहीं, प्रॉपर्टी पर लोन 80C के तहत नहीं आता है. सेक्शन 80C होम लोन के मूलधन के पुनर्भुगतान, लाइफ बीमा प्रीमियम और अन्य निर्दिष्ट निवेश के लिए टैक्स कटौती प्रदान करता है.

प्रॉपर्टी पर लोन पर कितना ब्याज का भुगतान किया जाता है?

प्रॉपर्टी पर लोन की ब्याज दर लोनदाता, लोन राशि, अवधि और आपकी क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर अलग-अलग होती है. आमतौर पर, प्रॉपर्टी पर लोन की ब्याज दरें प्रति वर्ष 8% से 15% के बीच होती हैं.

प्रॉपर्टी पर लोन के लिए कितना ITR आवश्यक है?

अधिकांश लोनदाता को प्रॉपर्टी पर लोन एप्लीकेशन को प्रोसेस करने के लिए उधारकर्ताओं को पिछले 2-3 वर्षों के लिए अपना ITR सबमिट करने की आवश्यकता होती है. यह लोनदाता को उधारकर्ता की आय की स्थिरता और पुनर्भुगतान क्षमता का आकलन करने में मदद करता है.

क्या प्रॉपर्टी पर लोन को होम लोन में बदला जा सकता है?

नहीं, प्रॉपर्टी पर लोन को होम लोन में बदलना संभव नहीं है. हालांकि, अगर आप घर खरीदना या बनाना चाहते हैं, तो आप मौजूदा लोन को बंद कर सकते हैं और नया होम लोन ले सकते हैं.

क्या वेतनभोगी व्यक्ति भारत में प्रॉपर्टी पर लोन के तहत टैक्स लाभ का क्लेम कर सकते हैं?

 

नहीं, प्रॉपर्टी पर लोन को होम लोन में बदलना संभव नहीं है. हालांकि, अगर आप घर खरीदना या बनाना चाहते हैं, तो आप मौजूदा लोन को बंद कर सकते हैं और नया होम लोन ले सकते हैं.

क्या वेतनभोगी व्यक्ति भारत में प्रॉपर्टी पर लोन के तहत टैक्स लाभ का क्लेम कर सकते हैं?

 

हां, वेतनभोगी व्यक्ति क्लेम कर सकते हैं प्रॉपर्टी पर लोन के तहत टैक्स लाभ अगर ब्याज का उपयोग योग्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है, तो यह समझने में मदद करता है प्रॉपर्टी पर लोन पर टैक्स कैसे बचाएं.

क्या प्रॉपर्टी पर लोन पर मूलधन का पुनर्भुगतान इनकम टैक्स कटौती के लिए पात्र है?

 

नहीं, मूलधन का पुनर्भुगतान कटौती योग्य नहीं है. प्रॉपर्टी पर लोन पर टैक्स में छूट केवल भुगतान किए गए ब्याज पर लागू होता है, जो उपयोग और लागू इनकम टैक्स प्रावधानों के अधीन है.

सेक्शन 24(b) या 37(1) के तहत प्रॉपर्टी पर लोन के लिए टैक्स लाभ का क्लेम करने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट आवश्यक हैं?

 

क्लेम करने के लिए लोन स्टेटमेंट, ब्याज सर्टिफिकेट, अंतिम उपयोग का प्रमाण, प्रॉपर्टी स्वामित्व के डॉक्यूमेंट और बिज़नेस रिकॉर्ड की आवश्यकता होती है प्रॉपर्टी पर लोन के तहत टैक्स लाभ सही तरीके से.

क्या बिज़नेस के लिए लोन का उपयोग करने के बीच टैक्स छूट में अंतर है. व्यक्तिगत उपयोग?

 

हां, बिज़नेस का उपयोग सेक्शन 37(1) के तहत व्यापक कटौती की अनुमति देता है, जबकि पर्सनल उपयोग की सीमा सेक्शन 24(b) के तहत है.

प्रॉपर्टी पर लोन के तहत टैक्स लाभ क्लेम को अस्वीकार करने के सबसे सामान्य कारण क्या हैं?

 

गलत सेक्शन क्लेम, डॉक्यूमेंट खोने, फंड का उपयोग करने में असमर्थता, स्वामित्व संबंधी समस्याएं या मूलधन के पुनर्भुगतान का क्लेम करने से अक्सर सीखने पर अस्वीकृति हो जाती है प्रॉपर्टी पर लोन पर टैक्स कैसे बचाएं.