लोन के लिए अप्लाई करने और अपने अकाउंट को मैनेज करने के लिए टाटा कैपिटल ऐप इस्तेमाल करें.अभी डाउनलोड करें

ब्लॉग्स

सहायता

ऑफर्स क्विकपे

टाटा कैपिटल > ब्लॉग > प्रॉपर्टी पर लोन > भारत में मॉरगेज लोन टैक्स लाभ: पूरी गाइड

प्रॉपर्टी पर लोन

भारत में मॉरगेज लोन टैक्स लाभ: पूरी गाइड

Mortgage loan tax benefits in India: Complete guide

मॉरगेज लोन टैक्स छूट आपके लोन के ब्याज घटक पर लागू होती है, जो उस उद्देश्य के आधार पर होता है जिसके लिए आप उधार ली गई राशि का उपयोग करते हैं.

मॉरगेज लोन या प्रॉपर्टी पर लोन सबसे पुराने प्रकार के क्रेडिट में से एक हैं. जब बिज़नेस लोन, गोल्ड लोन या अन्य सेक्योर्ड फंडिंग विकल्प पहुंच से बाहर होते हैं, तो वे आपका वित्तीय स्तंभ बन सकते हैं. आप मॉरगेज लोन प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रॉपर्टी का उपयोग कर सकते हैं, चाहे वह कमर्शियल हो या रेजिडेंशियल, ताकि आप अपने सपनों को हकीकत में बदल सकें. यह प्रकार का लोन लोनदाता को आपके लक्ष्यों के अनुरूप लोन राशि डिस्बर्स करते समय आवश्यक सिक्योरिटी देता है.

मॉरगेज़ लोन आपको फंड का आसान एक्सेस देते हैं, लेकिन वे आपको कुछ टैक्स लाभ के लिए भी पात्र बनाते हैं. यह ब्लॉग मॉरगेज लोन टैक्स कटौतियों से लेकर उनके लिए अप्लाई करते समय याद रखने वाले बिंदुओं तक मॉरगेज लोन टैक्स लाभों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा.

भारत में मॉरगेज लोन टैक्स लाभ क्या हैं?

भारत में मॉरगेज़ लोन टैक्स लाभ मॉरगेज़ लोन पर भुगतान किए गए ब्याज़ पर उपलब्ध टैक्स कटौती हैं, बशर्ते लोन का उपयोग इनकम टैक्स एक्ट के तहत पात्र उद्देश्यों के लिए किया जाए. मॉरगेज़ लोन टैक्स छूट इस बात पर निर्भर करती है कि उधार लिए गए फंड का उपयोग कैसे किया जाता है.

  • अगर घर खरीदने, निर्माण करने या रेनोवेट करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो इंटरेस्ट लागू प्रावधानों के तहत टैक्स लाभ के लिए पात्र हो सकता है.
  • अगर बिज़नेस के उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है, तो पात्रता के अधीन, इंटरेस्ट को बिज़नेस खर्च के रूप में क्लेम किया जा सकता है.

उदाहरण के लिए, अगर आप किसी फाइनेंशियल वर्ष में पात्र इंटरेस्ट के रूप में ₹1.8 लाख का भुगतान करते हैं और 30% टैक्स स्लैब में आते हैं, तो आप टैक्स में ₹54,000 तक की बचत कर सकते हैं (लागू सरचार्ज और सेस को छोड़कर).

भारत में मॉरगेज लोन टैक्स लाभ के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

  • आवासीय उपयोग की आवश्यकता: आप सेक्शन 24(B) के तहत भारत में मॉरगेज लोन पर टैक्स लाभ का क्लेम केवल तभी कर सकते हैं, जब आपके लेंडर से लोन राशि का उपयोग रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी को खरीदने, निर्माण करने, मरम्मत करने या रेनोवेट करने के लिए किया जाता है और आप अपना रिटर्न फाइल करते समय इस उपयोग का प्रमाण प्रदान करते हैं.
  • इंटरेस्ट घटक पर फोकस: पात्रता लोन पर भुगतान किए गए इंटरेस्ट तक सीमित है, न कि मूलधन के पुनर्भुगतान के लिए, सेक्शन 24(B) के तहत स्व-अधिकृत प्रॉपर्टी के लिए प्रति वर्ष ₹ 2 लाख तक की कटौती के साथ.
  • बिज़नेस उद्देश्य की स्थिति: अगर आप विशेष रूप से बिज़नेस खर्चों के लिए लोन फंड का उपयोग करते हैं, तो आप सेक्शन 37(1) के तहत ब्याज पर कटौती (और कुछ मामलों में फीस) का क्लेम कर सकते हैं, बशर्ते उचित डॉक्यूमेंटेशन बनाए रखा जाए.
  • अपात्र उपयोग: जब लोन का उपयोग व्यक्तिगत या गैर-पात्र खर्चों जैसे यात्रा, शिक्षा, मेडिकल लागत या शादी के लिए किया जाता है, तो कोई कटौती लागू नहीं होती है.
  • डॉक्यूमेंटेशन और प्रूफ: पात्रता मानदंडों को पूरा करने और मॉरगेज लोन इनकम टैक्स छूट का क्लेम करने के लिए, टैक्स रिटर्न फाइल करते समय लोन स्वीकृति पत्र, लेंडर से ब्याज़ सर्टिफिकेट, प्रॉपर्टी पेपर और अंतिम उपयोग का प्रमाण जैसे डॉक्यूमेंट तैयार रखें.

होम लोन और मॉरगेज लोन के टैक्स लाभों के बीच क्या अंतर है?

होम लोन और मॉरगेज लोन लोन के उद्देश्य और उधार लिए गए फंड का उपयोग कैसे किया जाता है, के आधार पर विभिन्न टैक्स लाभ प्रदान करते हैं. इन अंतरों को समझने से आपको यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि आप इनकम टैक्स एक्ट के तहत कौन सी कटौतियों का क्लेम करने के लिए पात्र हो सकते हैं. नीचे दी गई टेबल में होम लोन और मॉरगेज लोन के टैक्स लाभों के बीच मुख्य अंतर की जानकारी दी गई है.

विषयहोम लोन के टैक्स लाभमॉरगेज लोन टैक्स लाभ
टैक्स में लाभहोम लोन मूलधन और ब्याज दोनों पर स्ट्रक्चर्ड टैक्स राहत प्रदान करते हैं.मॉरगेज़ लोन सीमित राहत प्रदान करते हैं. यह फंड के अंतिम उपयोग पर निर्भर करता है.
ब्याज कटौती की पात्रताप्रॉपर्टी रेजिडेंशियल होने पर आप सेक्शन 24 के तहत होम लोन ब्याज़ पर कटौती का क्लेम कर सकते हैं.आप प्रॉपर्टी खरीदने या निर्माण के लिए उपयोग किए जाने पर ही मॉरगेज लोन इंटरेस्ट पर कटौती का क्लेम कर सकते हैं.
मूलधन पुनर्भुगतान का लाभसेक्शन 80C के तहत, होम लोन पर मूलधन का पुनर्भुगतान कटौती के लिए पात्र है.मॉरगेज लोन मूल कटौतियों की अनुमति नहीं देते हैं, जो इनकम टैक्स में मॉरगेज लोन कटौती के तहत कुल बचत को प्रतिबंधित करते हैं.
बिज़नेस का उपयोगहोम लोन का उपयोग बिज़नेस के उद्देश्यों के लिए नहीं किया जा सकता है, इसलिए टैक्स लाभ के लिए कोई अपवाद नहीं है.अगर आप बिज़नेस के उद्देश्यों के लिए मॉरगेज़ लोन का उपयोग करते हैं, तो आप सेक्शन 37 के तहत बिज़नेस खर्च के रूप में ब्याज़ का क्लेम कर सकते हैं. आपको लेंडर के साथ स्पष्ट डॉक्यूमेंटेशन बनाए रखना चाहिए.
उद्देश्य-आधारित लागू होनाआवासीय खरीद के लिए होम लोन टैक्स लाभ ऑटोमैटिक रूप से लागू होते हैं.मॉरगेज लोन के लाभ पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करते हैं कि लोन राशि का उपयोग कितनी ज़िम्मेदारी से और पारदर्शी रूप से किया जाता है.

आप मॉरगेज लोन पर टैक्स कटौती का क्लेम कब नहीं कर सकते हैं?

एक्सक्लूज़न को समझना पात्रता जानने के समान महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से टैक्स कुशल उधार की योजना बनाते समय. नीचे दी गई टेबल ऐसी सामान्य स्थितियों को हाइलाइट करती है जहां मॉरगेज लोन पर टैक्स कटौतियों का क्लेम नहीं किया जा सकता है और अपात्रता के कारण को समझाता है.

परिस्थितियांटैक्स कटौती का क्लेम क्यों नहीं किया जा सकता?
नॉन-हाउसिंग खर्चअगर लोन का उपयोग शादी, यात्रा, लाइफस्टाइल अपग्रेड या अन्य पर्सनल खर्चों के लिए किया जाता है, तो टैक्स लाभ उपलब्ध नहीं हैं, क्योंकि ये इनकम टैक्स एक्ट के तहत पात्र उद्देश्य नहीं हैं.
कर्ज़ के पुनर्भुगतान के लिए उपयोग किया गया लोनजब लोन का उपयोग हाउसिंग या बिज़नेस जैसे योग्य उद्देश्य के बिना पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि या अनौपचारिक उधार का पुनर्भुगतान करने के लिए किया जाता है, तो कोई टैक्स कटौती की अनुमति नहीं है.
एंड-यूज़ डॉक्यूमेंटेशन मौजूद नहीं हैअगर आप ब्याज सर्टिफिकेट, बिल, बिल या लोन राशि का उपयोग करने के तरीके को साबित करने वाले अन्य डॉक्यूमेंट प्रदान नहीं कर सकते हैं, तो टैक्स क्लेम अस्वीकार किए जा सकते हैं.
नॉन-क्वालिफाइंग एसेट की खरीदअगर लोन का उपयोग ज्वेलरी, खाली भूमि, वाहन या हाउसिंग या बिज़नेस से संबंधित अन्य आइटम जैसे एसेट खरीदने के लिए किया जाता है, तो इंटरेस्ट टैक्स लाभ के लिए पात्र नहीं है.
गैर-अनुपालन बिज़नेस क्लेमअगर लोन टैक्स प्रावधानों को पूरा नहीं करता है, उचित अकाउंटिंग रिकॉर्ड का अभाव है या टैक्स फाइलिंग में सही रिपोर्ट नहीं किया जाता है, तो बिज़नेस मालिक बिज़नेस खर्च के रूप में इंटरेस्ट का क्लेम नहीं कर सकते हैं.

मॉरगेज पर टॉप-अप लोन पर टैक्स प्रभाव क्या हैं?

मॉरगेज़ पर टॉप-अप लोन के लिए टैक्स प्रभाव, जैसे कि भारत में मॉरगेज़ लोन पर टैक्स लाभ, इस बात पर निर्भर करता है कि उधार लिए गए फंड का उपयोग कैसे किया जाता है.

  • ब्याज की पात्रता: टॉप-अप लोन पर ब्याज केवल तभी कटौती के लिए पात्र होता है जब फंड का उपयोग प्रॉपर्टी खरीदने, निर्माण या रेनोवेशन के लिए किया जाता है, जो स्पष्ट उपयोग प्रमाण द्वारा समर्थित होता है.
  • सेल्फ ऑक्यूपाइड प्रॉपर्टी लिमिट: जब टॉप-अप राशि अपने खुद के घर को बेहतर बनाने पर खर्च की जाती है, तो इनकम टैक्स नियमों के तहत निर्धारित लिमिट के भीतर इंटरेस्ट कटौती की अनुमति है. वर्तमान में, सेक्शन 24(b) के तहत कुल वार्षिक लिमिट ₹2 लाख है. टॉप-अप लोन पर भुगतान किए गए ब्याज के लिए कोई अलग कटौती उपलब्ध नहीं है.
  • संयुक्त इंटरेस्ट मूल्यांकन: मूल मॉरगेज और टॉप-अप लोन से इंटरेस्ट का एक साथ मूल्यांकन किया जाता है, जो एक वित्तीय वर्ष में कुल डिडक्टिबल राशि को प्रभावित कर सकता है. उदाहरण के लिए, अगर आप अपने होम लोन पर ब्याज़ के रूप में रु. 1.60 लाख और एक ही फाइनेंशियल वर्ष में टॉप-अप लोन पर रु. 70,000 का भुगतान करते हैं, तो कुल ब्याज़ रु. 2.30 लाख है. हालांकि, स्व-अधिकृत प्रॉपर्टी के लिए, आप आमतौर पर निर्धारित शर्तों के अधीन सेक्शन 24(b) के तहत अधिकतम ₹2 लाख की कटौती का क्लेम कर सकते हैं.
  • नॉन-हाउसिंग उपयोग: अगर टॉप-अप लोन का उपयोग यात्रा, शिक्षा या व्यक्तिगत उपभोग के खर्चों के लिए किया जाता है, तो कोई टैक्स राहत लागू नहीं होती है.
  • डॉक्यूमेंटेशन की आवश्यकता: मॉरगेज लोन टैक्स छूट का क्लेम करने के लिए लेंडर से उचित उपयोग रिकॉर्ड अनिवार्य हैं.

टैक्स छूट क्लेम के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट और प्रमाण क्या हैं?

भारत में टैक्स छूट का क्लेम करने के लिए आवश्यक प्रमुख डॉक्यूमेंट यहां दिए गए हैं:

  • लोन सैंक्शन डॉक्यूमेंट: रिटर्न फाइल करते समय लोन विवरण स्थापित करने के लिए अपने लोनदाता से मॉरगेज एग्रीमेंट और सैंक्शन लेटर की कॉपी रखें. लोन डिस्बर्सल के समय आपको लेंडर से यह डॉक्यूमेंट प्राप्त करना होगा.
  • ब्याज सर्टिफिकेट: आपके क्लेम को सपोर्ट करने के लिए भुगतान किए गए कुल ब्याज को दर्शाते हुए लेंडर का वार्षिक ब्याज सर्टिफिकेट आवश्यक है. आप अपना ITR फाइल करने से पहले प्रत्येक फाइनेंशियल वर्ष के अंत में लेंडर से इसे प्राप्त कर सकते हैं.
  • अंतिम उपयोग का प्रमाण: इनवॉइस और रसीद जैसे डॉक्यूमेंट जो स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि फंड का उपयोग कैसे किया गया था, टैक्स राहत के लिए पात्रता को सत्यापित करने में मदद करते हैं. आप इन खर्चों को पूरे वर्ष एकत्र कर सकते हैं और जब तक आपका टैक्स असेसमेंट पूरा नहीं हो जाता है, तब तक उन्हें बनाए रख सकते हैं.
  • प्रॉपर्टी ओनरशिप पेपर: लोन और रेजिडेंशियल या बिज़नेस एसेट के बीच कनेक्शन प्रदर्शित करने के लिए टाइटल डीड या प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है. प्रॉपर्टी खरीदने या मॉरगेज बनाने के समय आपको ये डॉक्यूमेंट प्राप्त करने होंगे.
  • टैक्स फाइलिंग: क्लेम की पुष्टि करने के लिए फॉर्म 16 या टैक्स कंप्यूटेशन शीट के साथ अपने फाइल किए गए रिटर्न का रिकॉर्ड बनाए रखें, जिसमें आपके द्वारा क्लेम किए जाने वाले इनकम टैक्स लाभों में मॉरगेज लोन की कटौती शामिल है. ये डॉक्यूमेंट आपकी ITR फाइल करते समय उपलब्ध हैं. सुनिश्चित करें कि आप संबंधित मूल्यांकन वर्ष के अंत से कम से कम 6 वर्षों तक इन रिकॉर्ड को सुरक्षित रखें.

मॉरगेज़ लोन टैक्स लाभ का क्लेम करते समय याद रखने लायक मुख्य बातें क्या हैं?

मॉरगेज लोन लाभदायक वित्तीय सहायता हैं जो आपको टैक्स बचाने के साथ कम ब्याज दर पर उच्च लोन राशि प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, मॉरगेज लोन टैक्स लाभ का क्लेम करने से पहले जानने लायक कुछ बातें इस प्रकार हैं:

  1. अगर लोन का उपयोग शिक्षा, शादी या अन्य व्यक्तिगत घटनाओं, मेडिकल खर्चों या यात्रा के लिए किया जाता है, तो उधारकर्ता मॉरगेज लोन टैक्स लाभ का क्लेम नहीं कर सकता है. अगर फंड का उपयोग प्रॉपर्टी बनाने या बिज़नेस के खर्चों को पूरा करने के लिए किया जाता है, तो उन्हें केवल टैक्स छूट का लाभ मिल सकता है.
  2. 1961 के इनकम टैक्स एक्ट का सेक्शन 80(C) केवल तभी टैक्स लाभ प्रदान करता है जब आपके पास मौजूदा होम लोन हो. ये टैक्स लाभ प्रॉपर्टी पर लोन पर लागू नहीं होते हैं.

टैक्स सेविंग को अधिकतम करने के लिए मॉरगेज लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?

मॉरगेज लोन उधारकर्ताओं को बड़ी स्वीकृति, कम ब्याज दरों और सुविधाजनक पुनर्भुगतान अवधि जैसे लाभ प्रदान करते हैं. इसके अलावा, आप सेक्शन 24(B) और 37(1) के तहत मॉरगेज़ इंटरेस्ट पर टैक्स लाभ का लाभ उठा सकते हैं. अपने चुने गए लेंडर की शर्तों को सही तरीके से समझने के लिए लोन से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ें. खरीदारी करना, विभिन्न लेंडर का विश्लेषण करना और Tata Capital जैसे विश्वसनीय फाइनेंशियल संस्थान चुनना भी उतना ही आवश्यक है.

टाटा कैपिटल आकर्षक ब्याज दरों पर सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड लोन प्रदान करता है. आप 100% ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस, तेज़ डिस्बर्सल और हमारी हाइब्रिड टर्म लोन सुविधा का लाभ उठाकर अपनी वित्तीय ज़रूरतों को सुव्यवस्थित कर सकते हैं.

लोन के बारे में और जानें

सामान्य प्रश्न

मॉरगेज लोन के टैक्स लाभ क्या हैं?

जब आप नई प्रॉपर्टी बनाने या बिज़नेस खर्चों को पूरा करने के लिए मॉरगेज लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो सेक्शन 24(B) और 37 (1) भुगतान किए गए ब्याज पर कुछ टैक्स छूट की अनुमति देते हैं.

मॉरगेज ब्याज कटौती क्या है, और यह कैसे काम करता है?

 

मॉरगेज ब्याज कटौती वे टैक्स लाभ हैं, जिन्हें आप मॉरगेज लोन के साथ क्लेम कर सकते हैं. आप इस कटौती का क्लेम केवल तभी कर सकते हैं जब आप बिज़नेस के उद्देश्यों के लिए या किसी अन्य प्रॉपर्टी का निर्माण करने के लिए मॉरगेज लोन का उपयोग करते हैं.

क्या मुझे मॉरगेज लोन टैक्स लाभ का क्लेम करने के लिए कटौतियों को ध्यान में रखना होगा?

 

नहीं, मॉरगेज लोन टैक्स लाभ का क्लेम करने के लिए आपको कटौतियों को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है.

क्या एजुकेशन या पर्सनल खर्चों के लिए इस्तेमाल किए गए मॉरगेज लोन पर टैक्स लाभ का क्लेम कर सकते हैं?

 

जब मॉरगेज लोन का उपयोग शिक्षा, यात्रा या लाइफस्टाइल की आवश्यकताओं के लिए किया जाता है, तो टैक्स लाभ की अनुमति नहीं है, क्योंकि ऐसे उद्देश्य इसके लिए पात्र नहीं हैं मॉरगेज लोन टैक्स छूट.

सेक्शन 24(b) क्या है और यह मॉरगेज लोन पर कैसे लागू होता है?

 

सेक्शन 24(b) केवल तभी इंटरेस्ट कटौती की अनुमति देता है जब मॉरगेज लोन फंड का उपयोग रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी को खरीदने, बनाने या मरम्मत करने के लिए किया जाता है, जो निर्धारित सीमाओं और उचित डॉक्यूमेंटेशन के अधीन है.

क्या मॉरगेज पर टॉप-अप लोन भारत में टैक्स छूट के लिए पात्र हैं?

 

टॉप-अप लोन केवल तभी टैक्स राहत के लिए पात्र हैं जब राशि का उपयोग पात्र प्रॉपर्टी से संबंधित उद्देश्यों के लिए किया जाता है, अन्यथा भुगतान किए गए ब्याज को प्राप्त नहीं होता है मॉरगेज लोन टैक्स लाभ.

क्या सेक्शन 80C मॉरगेज लोन टैक्स लाभ पर लागू होता है?

 

सेक्शन 80C मॉरगेज लोन पर लागू नहीं होता है, क्योंकि मूल पुनर्भुगतान कटौतियां होम लोन तक सीमित हैं, जो इनके दायरे को सीमित करती हैं इनकम टैक्स में मॉरगेज लोन कटौती.

मॉरगेज लोन पर टैक्स लाभ का क्लेम करने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है?

 

उधारकर्ताओं को मान्य टैक्स लाभ क्लेम को सपोर्ट करने के लिए लोनदाता से लोन सैंक्शन लेटर, ब्याज सर्टिफिकेट, प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट और उपयोग के अंतिम प्रमाण सबमिट करने होंगे.

सेक्शन 24(b) के तहत मॉरगेज लोन टैक्स लाभ के लिए कौन पात्र है?

जो व्यक्ति स्व-अधिकृत या किराए की रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी पर लोन लेते हैं, वे सेक्शन 24(b) के तहत भुगतान किए गए इंटरेस्ट पर टैक्स लाभ का क्लेम कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप इनकम टैक्स एक्ट के नियमों और लागू सीमाओं को पूरा करते हैं.

क्या बिज़नेस मालिक सेक्शन 37(1) के तहत मॉरगेज लोन टैक्स कटौती का क्लेम कर सकते हैं?

हां. अगर मॉरगेज़ लोन का उपयोग केवल बिज़नेस के उद्देश्यों के लिए किया जाता है, तो बिज़नेस मालिक सेक्शन 37(1) के तहत बिज़नेस खर्च के रूप में भुगतान किए गए इंटरेस्ट का क्लेम कर सकते हैं. हालांकि, यह आवश्यक है कि आप इनकम टैक्स एक्ट के तहत सभी शर्तों को पूरा करें.

क्या इनकम टैक्स के तहत मॉरगेज लोन के मूलधन का पुनर्भुगतान कटौती योग्य है?

आमतौर पर, नहीं. मॉरगेज़ लोन पर चुकाया गया मूलधन टैक्स कटौती के लिए पात्र नहीं है. हालांकि, घर खरीदने या बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ होम लोन इनकम टैक्स एक्ट के विशिष्ट सेक्शन के तहत कटौती के लिए पात्र हो सकते हैं.