लोन के लिए अप्लाई करने और अपने अकाउंट को मैनेज करने के लिए टाटा कैपिटल ऐप इस्तेमाल करें.अभी डाउनलोड करें

ब्लॉग्स

सहायता

ऑफर्स क्विकपे

टाटा कैपिटल > ब्लॉग > होम के लिए लोन > TDS क्या है और यह होम लोन के लिए कैसे काम करता है?

घर के लिए लोन

TDS क्या है और यह होम लोन के लिए कैसे काम करता है?

What Is TDS & How Does It Work For Home Loan?

अपना घर खरीदना भारत और दुनिया भर में गर्व और उपलब्धि का एक स्रोत है. लेकिन रियल एस्टेट की बढ़ती कीमतों के साथ, बहुत कम लोग बिना किसी वित्तीय लोन के प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं. प्रॉपर्टी खरीदने के लिए अक्सर बहुत सोच-विचार, रिसर्च और प्लानिंग की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, प्रॉपर्टी के लिए होम लोन प्राप्त करना एक जटिल और भ्रमित प्रक्रिया हो सकती है. इसके बाद खरीदार इस मिश्रण में डाले गए TDS की अवधारणा से और भी भ्रमित हो जाते हैं. 

तो यहां TDS पर एक गाइड दी गई है - इसका पूरा नाम, TDS दरें, यह होम लोन के लिए कैसे काम करता है, और भी बहुत कुछ.

TDS - TDS का अर्थ और TDS का फुल फॉर्म क्या है?

अधिकांश लोग जानते हैं कि TDS का फुल फॉर्म स्रोत पर टैक्स काटा जाता है. यह पेमेंट के समय किसी राशि से काटा गया प्रत्यक्ष टैक्स है. TDS का फुल फॉर्म सेल्फ-एक्सप्लेनेटरी है; यह दर्शाता है कि TDS का अर्थ इनकम स्रोत से प्राप्त टैक्स है.

TDS की अवधारणा यह है कि जिस व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति को पेमेंट करना है, उसे स्रोत राशि से टैक्स काटा जाएगा और उसे केंद्र सरकार को पेमेंट करना होगा. TDS अकाउंटिंग आवश्यक है क्योंकि सरकार इसका उपयोग टैक्स चोरी को कम करने के लिए टैक्स चोरी को कम करने के लिए करती है, जैसे ही इनकम जनरेट होती है, बाद में टैक्स लगाने की बजाय.

TDS कटौती कब लागू होती है?

TDS का अर्थ प्रसिद्ध है क्योंकि यह विभिन्न प्रकार के भुगतानों पर लागू होता है. इस पेमेंट में प्रोफेशनल फीस, किराया, सैलरी, कमीशन, बैंक पेमेंट ब्याज, लॉटरी विनिंग आदि पर TDS शामिल है. विभिन्न तरीकों से इस एक्सपोज़र के कारण, लोग TDS का अर्थ और अवधारणा को समझते हैं.

इनकम टैक्स एक्ट के तहत, विभिन्न कैटेगरी के ट्रांज़ैक्शन के लिए स्रोत पर काटे गए हाउस प्रॉपर्टी की खरीद पर TDS विभिन्न सेक्शन के तहत कवर किया जाता है. उदाहरण के लिए, सेक्शन 192A सैलरी पेमेंट पर TDS से संबंधित है, सेक्शन 194D बीमा कमीशन पर TDS से संबंधित है, और सेक्शन 194J प्रोफेशनल फीस पर TDS से संबंधित है.

TDS दरें क्या हैं?

लेन-देन और प्राप्तकर्ताओं की विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग ब्याज दरें हैं.

यहां एक टेबल दी गई है, जिसमें निवासी भारतीयों के लिए विभिन्न ट्रांज़ैक्शन कैटेगरी के तहत TDS दरों का विवरण दिया गया है.

इनकम टैक्स एक्ट के तहत सेक्शनट्रांज़ैक्शन की कैटेगरीनिवासी भारतीय व्यक्तियों या हिंदू अविभाजित परिवारों (HUF) के लिए TDS दर
सेक्शन 192सैलरी पेमेंट पर TDSटैक्स स्लैब दर के अनुसार
सेक्शन 194Bलॉटरी और गेम विनिंग पर TDS (राशि ₹ 10000 से अधिक होनी चाहिए)30%
सेक्शन 194EEराष्ट्रीय बचत स्कीम (NSS) जमाओं के पेमेंट पर TDS (वित्तीय वर्ष में कुल राशि 2500 रुपये से अधिक होनी चाहिए)10%
सेक्शन 194एफम्यूचुअल फंड यूनिट की री-परचेज़ के पेमेंट पर TDS20%
सेक्शन 194Dबीमा कमीशन पर TDS5%
सेक्शन 194Hब्रोकरेज या कमीशन पर TDS5%
सेक्शन 194Iकिराए पर TDSप्लांट और मशीनरी - 2% भूमि, बिल्डिंग, फर्नीचर, फिक्सचर - 10%
सेक्शन 194Jप्रोफेशनल फीस पर TDSतकनीकी सेवाएं - सिनेमाटोग्राफिक फिल्मों पर 2% रॉयल्टी - 2% अन्य - 10%
सेक्शन 194LAअचल प्रॉपर्टी के अधिग्रहण पर TDS (राशि ₹ 50 लाख से अधिक होनी चाहिए)1%
सेक्शन 194Sवर्चुअल डिजिटल एसेट के ट्रांसफर के लिए भुगतान पर TDS1%

TDS अकाउंटिंग के संबंध में, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति या इनकम पर TDS नहीं लिया जाएगा. जब NSS डिपॉजिट के लिए पेमेंट प्रति वित्तीय वर्ष ₹ 2500 से अधिक नहीं होता है, तो हाउस प्रॉपर्टी की खरीद पर TDS लागू नहीं होता है. TDS केवल तभी काटा जाएगा जब NSS में प्रति वित्तीय वर्ष ₹ 2500 से अधिक डिपॉज़िट किया जाएगा.

काटे गए TDS की राशि कैसे जानें?

कभी-कभी किसी व्यक्ति को वित्तीय वर्ष के लिए स्रोत राशि पर काटे गए TDS की जानकारी नहीं होती है. इस मामले में, TDS राशि फॉर्म 26AS को एक्सेस करके देखी जा सकती है, एक टैक्स क्रेडिट स्टेटमेंट जो वित्तीय वर्ष के दौरान विस्तृत TDS रिपोर्ट प्रदान करता है.

फॉर्म 26AS को एक्सेस करने के चरण इस प्रकार हैं:

  1. भारत के इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और नए यूज़र के रूप में रजिस्टर करें
  2. PAN विवरण जैसी आवश्यक जानकारी दर्ज करें और पासवर्ड जनरेट करें
  3. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद, रजिस्टर्ड ID और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग-इन करें
  4. फॉर्म 26AS या टैक्स क्रेडिट स्टेटमेंट देखने का विकल्प चुनें
  5. पेज को TDS रिकंसिलिएशन एनालिसिस और करेक्शन इनेबलिंग सिस्टम के लिए एक नए पेज पर ले जाया जाएगा, जो TDS जानकारी सहित टैक्सपेयर की टैक्स देयताओं का विवरण प्रदान करता है.

होम लोन के लिए TDS कैसे काम करता है?

इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 194LA के तहत, अचल प्रॉपर्टी (कृषि को छोड़कर) के अधिग्रहण के लिए निवासी भारतीय का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को सरकार को TDS के रूप में भुगतान करने के लिए 1% की कटौती करनी होगी.

इनकम टैक्स एक्ट का सेक्शन 194LA दर्शाता है कि खरीदार को TDS का भुगतान करना होगा. हालांकि, होम लोन के मामले में, खरीदार सीधे विक्रेता का भुगतान नहीं कर रहा है, लेकिन लोनदाता अपनी ओर से विक्रेता का भुगतान करता है.

इसलिए, यह जानने के लिए कि TDS कैसे काम करता है, खरीदार को लोनदाता से अनुरोध करके अपनी ओर से TDS काटने के लिए कहा जाना चाहिए. खरीदार को अपने एप्लीकेशन में TDS के लिए लोनदाता को संबंधित गणना प्रदान करनी होगी. खरीदार को प्रॉपर्टी के विक्रेता को सूचित करना चाहिए कि कानून के अनुसार लोन राशि से TDS काटा जाएगा. भविष्य में टकराव या भ्रम से बचने के लिए स्रोत से काटे गए TDS का विवरण डीड/एग्रीमेंट में प्रदान किया जाना चाहिए और TDS कैसे काम करता है इस बारे में स्पष्टता प्रदान करना चाहिए.

लोनदाता हाउस प्रॉपर्टी की खरीद पर TDS काटता है और बैलेंस का भुगतान विक्रेता को करता है.

खरीदार लोनदाता की ओर से TDS कैसे कटवा सकता है?

चरण 1 - एप्लीकेशन लिखें

लोनदाता द्वारा आपके लोन को सैंक्शन करने के बाद, अपनी ओर से TDS काटने का अनुरोध करते हुए एक एप्लीकेशन लिखें और पहले डिस्बर्समेंट से पहले इसे सबमिट करें. बैंक अकाउंट का विवरण प्रदान करें, जहां लोनदाता को TDS राशि को काटने के बाद ट्रांसफर करना होगा. आपको एप्लीकेशन में सभी संबंधित गणनाएं भी दिखाना चाहिए. आप TDS और अन्य गणनाओं के लिए ऑनलाइन होम लोन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. एप्लीकेशन के लिए स्वीकृति प्राप्त करना याद रखें.

चरण 2 - विक्रेता को सूचित करें

विक्रेता को सूचित करें कि लोन राशि से TDS काटा जाएगा. आदर्श रूप से, आपको भविष्य में किसी भी भ्रम या विवाद को रोकने के लिए सेल डीड/एग्रीमेंट में ही होम लोन TDS की कटौती के बारे में विवरण दर्ज करना चाहिए.

चरण 3 - कटौती और डिस्बर्समेंट

लोनदाता TDS @ 1 % काटता है और बैलेंस विक्रेता को डिस्बर्स करेगा. काटे गए TDS को निर्दिष्ट बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा.

चरण 4 - TDS डिपॉजिट करें

लागू समय-सीमा के भीतर TDS जमा करें. विक्रेता और लोनदाता के साथ TDS सर्टिफिकेट की एक कॉपी शेयर करें.

इसे भी पढ़ें – होम लोन के लिए क्लोज़र चेकलिस्ट

₹50 लाख से अधिक के होम लोन पर TDS: नियम और अनुपालन

अगर प्रॉपर्टी की वैल्यू ₹50 लाख से अधिक है, तो आपको होम लोन पर TDS काटना होगा, भले ही लोनदाता द्वारा आंशिक रूप से पेमेंट किया गया हो. होम लोन TDS नियमों के अनुसार, TDS @ 1% की गणना कुल प्रॉपर्टी वैल्यू पर की जानी चाहिए, न कि केवल सेल्फ-फाइनेंस किए गए हिस्से पर. पालन करने की आवश्यकता कृषि भूमि को छोड़कर सभी रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी की खरीद पर लागू होती है.

TDS कम्प्लायंस प्रॉपर्टी को बनाए रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप फॉर्म 26QB का उपयोग करके कटौती की रिपोर्ट करें, कटौती के महीने के अंत से 30 दिनों के भीतर TDS का भुगतान करें, और विक्रेता के साथ फॉर्म 16B शेयर करें. अगर लोनदाता सीधे विक्रेता को भुगतान करता है, तो भी आप समय पर कटौती और डिपॉजिट के लिए जिम्मेदार हैं.

इसे भी पढ़ें – NRI होम लोन की सभी निटी-ग्रिटी जानें

TDS पेमेंट प्रोसेस: TDS ऑनलाइन कैसे और कब जमा करें

प्रॉपर्टी ट्रांज़ैक्शन के दौरान TDS काटने के बाद, अगला चरण बिना समय-सीमा के TDS पेमेंट प्रोसेस को पूरा करना है. आप इनकम टैक्स पोर्टल के माध्यम से पूरी फाइलिंग और पेमेंट को डिजिटल रूप से संभाल सकते हैं.

TDS ऑनलाइन जमा करने के चरण:

1. पोर्टल पर जाएं और प्रॉपर्टी से संबंधित TDS के लिए फॉर्म 26QB चुनें.

2. खरीदार, विक्रेता, प्रॉपर्टी की वैल्यू और भुगतान का विवरण दर्ज करें.

3. पहले से कैलकुलेट की गई TDS राशि सत्यापित करें.

4. नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या अधिकृत बैंक पेमेंट गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन TDS जमा करें.

5. स्वीकृति डाउनलोड करें और बाद में विक्रेता को प्रदान करने के लिए फॉर्म 16B जनरेट करें.

इसे भी पढ़ें – होम लोन पर बड़ा डाउन पेमेंट करने के फायदे और नुकसान

प्रॉपर्टी खरीदने पर TDS की कटौती न करने या देरी से पेमेंट करने पर पेनल्टी

TDS कटौतियों को खोने या देरी करने से वित्तीय और अनुपालन परिणाम हो सकते हैं. अगर TDS में देरी होती है या उसे छोड़ दिया जाता है, तो क्या होगा:

– TDS पेनल्टी प्रॉपर्टी कटौती या डिपॉज़िट करने में विफल रहने के लिए लागू हो सकती है.

– देर से TDS पेमेंट के हर महीने के लिए ब्याज अर्जित होता है, जब तक कि क्लियर न हो जाए.

– कटौती न होने पर कटौती की गई राशि के बराबर जुर्माना लगाया जा सकता है TDS जुर्माना.

दंड से बचने के लिए, कटौती की तारीख, फॉर्म 26QB पेमेंट स्वीकृति और विक्रेता के संचार और टैक्स फाइलिंग के लिए फॉर्म 16B रसीद का रिकॉर्ड रखें.

क्या आप आकर्षक ब्याज दरों पर होम लोन लेना चाह रहे हैं? अगर हां, तो टाटा कैपिटल आपके लिए सही लोनदाता है. हमारी लोन एप्लीकेशन की प्रक्रिया आसान है और इसमें कम से कम डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है. आपके लिए होम लोन EMI का भुगतान करना आसान बनाने के लिए, हम सुविधाजनक पुनर्भुगतान विकल्प उपलब्ध कराते हैं.

हमारे पास इंडस्ट्री में वर्षों का अनुभव भी है और हम बिक्री के बाद समर्पित सहायता प्रदान करते हैं. हमारे ऑनलाइन होम लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी होम लोन पात्रता का आकलन करने के लिए आज ही हमारी वेबसाइट पर जाएं.

हाउस प्रॉपर्टी की खरीद पर TDS

जब रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी ₹50 लाख या उससे अधिक के लिए खरीदी जाती है, तो प्रॉपर्टी खरीदने पर TDS लागू होता है. TDS सेक्शन 194IA के तहत, खरीदार को विक्रेता को पेमेंट करने से पहले कुल बिक्री मूल्य पर 1% TDS काटा जाना चाहिए. यह नियम आवासीय घरों और अपार्टमेंट पर लागू होता है और कृषि भूमि को कवर नहीं करता है.

घर खरीदने पर TDS काटने और जमा करने की ज़िम्मेदारी पूरी तरह से खरीदार की होती है, न कि विक्रेता की. अगर खरीद राशि का भुगतान किश्तों में किया जाता है, तो भी भुगतान के समय TDS काटा जाना चाहिए.

कटौती के बाद, खरीदार को उस महीने के अंत से 30 दिनों के भीतर TIN-NSDL पोर्टल पर चालान 26QB का उपयोग करके TDS जमा करना होगा, जिसमें पेमेंट किया जाता है. पेमेंट के बाद, फॉर्म 16B डाउनलोड किया जाना चाहिए और TDS कटौती के प्रमाण के रूप में विक्रेता को जारी किया जाना चाहिए.

पेमेंट करने से पहले विक्रेता के PAN को सत्यापित करना महत्वपूर्ण है. अगर PAN का विवरण गलत है या उपलब्ध नहीं है, तो 20% की उच्च दर पर TDS काटा जा सकता है. कटौती या पेमेंट में देरी होने पर दंड के साथ प्रति माह 1% से 1.5% तक ब्याज लगाया जा सकता है.

लोन के ब्याज पर TDS को समझें

लोन ब्याज पर TDS इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 194A द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो सिक्योरिटीज़ के अलावा अन्य ब्याज भुगतान पर लागू होता है. इस सेक्शन के तहत स्टैंडर्ड TDS दर 10% है, जब प्राप्तकर्ता का PAN दिया जाता है; अगर PAN प्रदान नहीं किया जाता है, तो दर 20% तक बढ़ जाती है.

अब आइए लोन ब्याज TDS नियमों पर एक नज़र डालें. बैंकों या मान्यता प्राप्त वित्तीय संस्थानों से लिए गए होम लोन के लिए, उधारकर्ताओं को भुगतान किए गए ब्याज पर TDS काटने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इन लोनदाता को सामान्य होम लोन ब्याज भुगतान के तहत TDS कटौती देयताओं से छूट दी जाती है.

अगर आप अन्य पार्टियों (जैसे, नॉन-बैंक या अनसेक्योर्ड लोन) को ब्याज का भुगतान कर रहे हैं और किसी वित्तीय वर्ष में भुगतान किया गया कुल ब्याज निर्दिष्ट सीमा से अधिक है (सामान्य रूप से बैंकों/पोस्ट ऑफिस के लिए ₹40,000 और अन्य मामलों में ₹5,000) तो ही TDS प्रावधान लागू होते हैं. 

सेविंग अकाउंट से अर्जित ब्याज लोन ब्याज पर TDS के अधीन नहीं है, और अगर उनकी कुल इनकम टैक्स योग्य लिमिट से कम है, तो उधारकर्ता अनावश्यक कटौतियों से बचने के लिए फॉर्म 15G/15H फाइल कर सकते हैं.

होम लोन के लिए TDS कैसे डिपॉजिट और फाइल करें

अगर आप सोच रहे हैं कि TDS 194IA कैसे फाइल करें, तो प्रॉपर्टी खरीदने के लिए होम लोन पर TDS जमा करने और फाइल करने के कुछ आसान चरण यहां दिए गए हैं: 

  • ऑनलाइन TDS जमा करने के लिए, TIN-NSDL पोर्टल पर चालान 26QB का उपयोग करें. खरीदार/विक्रेता का PAN, प्रॉपर्टी का विवरण और 1% TDS राशि दर्ज करें. खरीदार को महीने के 30 दिनों के भीतर नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करना होगा.
  • TDS पेमेंट प्रोसेस पूरा होने के बाद, खरीदार को एक जनरेट की गई स्वीकृति प्राप्त होती है. खरीदार को तब ट्रेसेस पर रजिस्टर करके और फॉर्म 16B डाउनलोड करके प्रॉपर्टी के लिए TDS फाइल करना होगा - विक्रेता को जारी किया जाने वाला एक प्रमाण.

प्रॉपर्टी पर TDS के लिए सामान्य दंड और अनुपालन सुझाव

लेट डिपॉज़िट पर TDS लेट फीस के नियम और दंड लागू होते हैं, जैसे:

  • अगर कटौती की गई राशि समय पर जमा नहीं की जाती है, तो देरी से पेमेंट करने पर TDS पेनल्टी लागू होता है. कटौती न होने पर प्रति माह 1% और कटौती के बाद देरी के लिए 1.5% प्रति माह ब्याज लिया जाता है.
  • TDS लेट फीस के नियमों के अनुसार, TDS राशि के अधीन, फॉर्म 26QB फाइल करने में देरी के लिए प्रति दिन ₹200 का लेट फाइलिंग फी लागू हो सकता है.
  • ब्याज के अलावा, देरी से या गलत फाइलिंग के लिए सेक्शन 271H के तहत प्रॉपर्टी TDS पेनल्टी ₹10,000 से ₹1,00,000 तक हो सकती है.

कम्प्लायंस टिप्स

  • अधिक 20% दर पर कटौती से बचने के लिए विक्रेता के PAN को सत्यापित करके TDS अनुपालन सुझावों का पालन करें.
  • किश्तों सहित पेमेंट के समय TDS काटें और चालान 26QB का उपयोग करके महीने के अंत से 30 दिनों के भीतर इसे डिपॉजिट करें.
  • TDS जमा करने के तुरंत बाद फॉर्म 16B विक्रेता को डाउनलोड करें और जारी करें.
  • दंड और विवादों को रोकने के लिए TRACES पोर्टल के माध्यम से नियमित रूप से फाइलिंग को रिव्यू करें और त्रुटियों को ठीक करें.

निष्कर्ष

TDS अकाउंटिंग आवश्यक है और इसे कम नहीं किया जाना चाहिए. अचल प्रॉपर्टी के लिए लोन पर ब्याज पर TDS का भुगतान नहीं करने पर सेक्शन 271H के तहत 1 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. होम लोन के माध्यम से अचल प्रॉपर्टी पर TDS की कटौती और डिपॉजिट की ज़िम्मेदारी खरीदार के हाथों में होती है. उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लोनदाता लोन पर ब्याज पर TDS काटता है, और इसका डिपॉजिट समय पर सरकार को किया जाना चाहिए. TDS जमा करने की प्रक्रिया ऑनलाइन की जा सकती है. अगर आप अच्छा होम लोन चाहते हैं, तो आप इसकी सहायता करने के लिए टाटा कैपिटल के विशेषज्ञों से संपर्क कर सकते हैं.

लोन के बारे में और जानें

सामान्य प्रश्न

प्रॉपर्टी खरीदने और होम लोन पर लागू TDS की दरें क्या हैं?

सेक्शन 194-IA के तहत ₹50 लाख से अधिक की प्रॉपर्टी सेल वैल्यू पर TDS दर 1% है. होम लोन के इंटरेस्ट या लोनदाता की मूल राशि पर कोई TDS लागू नहीं होता है. 

होम लोन पर TDS कटौती के लिए कौन ज़िम्मेदार होता है?

प्रॉपर्टी खरीदार होम लोन पर TDS काटने के लिए जिम्मेदार होता है.

मैं होम लोन के लिए TDS कैसे फाइल और डिपॉजिट करूं?

अगर प्रॉपर्टी का मूल्यांकन ₹50 लाख या उससे अधिक है, तो होम लोन का उपयोग करके हाउस प्रॉपर्टी की खरीद पर TDS फाइल करना और जमा करना खरीदार की ज़िम्मेदारी है. आपको फॉर्म 26QB का उपयोग करके कुल प्रॉपर्टी वैल्यू पर 1% TDS की गणना करनी होगी, और विक्रेता को फॉर्म 16B जारी करना होगा.

अगर TDS समय पर नहीं काटा गया है, तो क्या होगा?

देरी से कटौती के लिए आपसे सेक्शन 201(1A) के तहत होम लोन पर TDS पर 1-1.5% मासिक ब्याज लिया जाएगा.

अगर अतिरिक्त कटौती कर दी जाती है, तो क्या TDS रिफंड हो सकता है?

हां, विक्रेता अपने इनकम टैक्स रिटर्न के माध्यम से होम लोन रिफंड पर अतिरिक्त TDS का क्लेम कर सकते हैं और खरीदारों को फॉर्म 26AS में क्रेडिट मिलता है.