लोन के लिए अप्लाई करने और अपने अकाउंट को मैनेज करने के लिए टाटा कैपिटल ऐप इस्तेमाल करें.अभी डाउनलोड करें

ब्लॉग्स

सहायता

ऑफर्स क्विकपे

टाटा कैपिटल > ब्लॉग > जेनेरिक > 12 लाख की सैलरी पर इनकम टैक्स: गणना, कटौती और बचत कैसे करें

सामान्य

12 लाख की सैलरी पर इनकम टैक्स: गणना, कटौती और बचत कैसे करें

Income tax on a 12 lakh salary: Calculation, deductions & how to save

टैक्स का मौसम कामकाजी नागरिकों के लिए साल के सबसे तनावपूर्ण समय में से एक है. टैक्स देयताएं आपकी इनकम को तेज़ी से कम कर सकती हैं और आपको अपनी पसंद की तुलना में निवेश के लिए बहुत कम पैसे दे सकती हैं.

हालांकि, अगर आप 12 लाख के टैक्स स्लैब में हैं, तो नई टैक्स व्यवस्था कुछ आवश्यक टैक्स राहत के साथ सेलिब्रेशन का कारण है.

यह आर्टिकल नई व्यवस्था के तहत 12 लाख की इनकम पर अपडेटेड इनकम टैक्स के बारे में बताता है और आपको यह निर्णय लेने में मदद करेगा कि कौन सी टैक्स व्यवस्था, पुरानी या नई है, आपके लिए सबसे अच्छी है.

बजट 2026 में 12 लाख की सैलरी के लिए इनकम टैक्स स्लैब

वित्तीय वर्ष 2026-27 के लिए यूनियन बजट पिछले बजट में घोषित निम्नलिखित दिशानिर्देशों को जारी रखता है:

  1. ₹ 60,000 तक की बढ़ी हुई छूट के कारण 12 लाख की सैलरी या उससे कम पर कोई इनकम टैक्स नहीं.
  2. नई टैक्स व्यवस्था के तहत वित्तीय वर्ष 2026-27 के लिए टैक्स स्लैब दरें:

रुपए में कुल इनकमकर की दर
4 लाख तक0%
4 से 8 लाख5%
8 से 12 लाख10%
12 से 16 लाख15%
16 से 20 लाख20%
20 से 24 लाख25%
24 लाख से अधिक30%

पुरानी बनाम नई व्यवस्था: 12 लाख की सैलरी पर इनकम टैक्स

नई टैक्स व्यवस्था में पेश किए गए टैक्स संशोधनों से ₹ 12 लाख तक की इनकम वाले व्यक्तियों के लिए टैक्स बोझ काफी कम हो जाता है, जिससे उन्हें बढ़ी हुई छूट के कारण शून्य इनकम टैक्स का लाभ उठाने की अनुमति मिलती है.

12 लाख रुपये से 24 लाख रुपये तक के इनकम टैक्स की दरें भी कम की गई हैं.

निम्नलिखित टेबल पुरानी और नई टैक्स व्यवस्थाओं के बीच इनकम टैक्स स्लैब में अंतर को दर्शाती है:

रुपए में कुल इनकमपुरानी व्यवस्था में टैक्स दरनई व्यवस्था में टैक्स दर (2026)
₹2.5 लाख तक0%0%
₹ 2.5 लाख - ₹ 4 लाख5%0%
₹ 4 लाख - ₹ 8 लाख5%5%
₹ 8 लाख - ₹ 12 लाख20%10%
₹ 12 लाख - ₹ 16 लाख30%15%
₹ 16 लाख - ₹ 20 लाख30%20%
₹ 20 लाख - ₹ 24 लाख30%25%
₹ 24 लाख से अधिक30%30%

नई टैक्स व्यवस्था ने नागरिकों के लिए वित्तीय राहत पेश की है, लेकिन टैक्सपेयर्स के पास अभी भी पुरानी टैक्स व्यवस्था चुनने का विकल्प है अगर वे इसके बजाय उस व्यवस्था के लिए विशेष लाभ चाहते हैं.

टैक्स कटौती और छूट: पुरानी बनाम नई व्यवस्था

नई टैक्स व्यवस्था पुरानी व्यवस्था की तुलना में सीमित कटौती प्रदान करती है:

  1. हाउस रेंट अलाउंस (HRA) और लीव ट्रैवल अलाउंस (LTA) जैसी टैक्स छूट अब उपलब्ध नहीं हैं.
  2. सेक्शन 80C के तहत कटौती, जैसे जीवन बीमा और PF योगदान को हटा दिया गया है.
  3. परिवहन और चिकित्सा भत्ते के लिए छूट भी उपलब्ध नहीं है.

हालांकि, अभी भी नई व्यवस्था द्वारा प्रदान किए गए मूल्यवान बचत के अवसर हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. वेतनभोगी और पेंशन प्राप्त व्यक्तियों के लिए ₹ 75,000 की सीधी कटौती.
  2. सेक्शन 80CCD (2) के तहत कटौतियों में राष्ट्रीय पेंशन स्कीम में नियोक्ता का योगदान शामिल है.

12 लाख की सैलरी पर इनकम टैक्स की गणना: विस्तृत उदाहरण (पुरानी और नई व्यवस्था)

निम्नलिखित उदाहरण से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि पुरानी और नई दोनों व्यवस्थाओं के तहत 12 LPA सैलरी के लिए टैक्स की गणना कैसे करें.

● नई टैक्स व्यवस्था

  • सकल सैलरी: ₹ 12,00,000
    • मानक कटौती: ₹ 75,000
    • टैक्स योग्य इनकम: ₹ 11,25,000

कुल देय टैक्स की गणना करने के लिए लागू इनकम टैक्स स्लैब दरें इस प्रकार हैं:

स्लैबटैक्स दरटैक्स राशि (₹)
0 – 4,00,000शून्य0
4,00,001 – 8,00,0005%20,000
8,00,001 – 11,25,00010%32,500
छूट से पहले कुल टैक्स 52,500
सेक्शन 87A छूट (52,500)
कुल देय टैक्स 0

नई टैक्स व्यवस्था सेक्शन 87a के तहत ₹ 60,000 की छूट की अनुमति देती है. इसके परिणामस्वरूप, 12 लाख की इनकम पर कुल टैक्स शून्य है.

● पुरानी टैक्स व्यवस्था

  • सकल सैलरी: ₹ 12,00,000
    • मानक कटौती: ₹ 50,000
    • सेक्शन 80C (PPF/ELSS/EPF): ₹ 1,50,000
    • सेक्शन 80D (स्वास्थ्य बीमा): ₹50,000
    • सेक्शन 80CCD (1B) NPS: ₹50,000
    • होम लोन का ब्याज (सेक्शन 24): ₹ 95,000
    • कुल कटौती: ₹ 3,95,000
    • टैक्स योग्य इनकम: ₹ 8,05,000

स्लैबटैक्स दरटैक्स राशि (₹)
0 – 2,50,000शून्य0
2,50,001 – 5,00,0005%12,500
5,00,001 – 8,05,00020%61,000
कुल टैक्स 73,500
4% सेस 2,940
कुल देय टैक्स 76,440

पुरानी व्यवस्था के तहत 12 लाख की सैलरी पर टैक्स हमेशा अधिक होगा, भले ही आपके पास अधिक कटौती हो.

12 लाख से अधिक की सैलरी के लिए टैक्स कैसे बचाएं: निवेश और छूट की रणनीतियां

अगर आपकी सैलरी ₹ 12 लाख से अधिक है, तो आप उचित टैक्स प्लानिंग के साथ कानूनी रूप से अपने टैक्स बोझ को कम कर सकते हैं. सही रणनीति इस बात पर निर्भर करती है कि आप पुरानी या नई टैक्स व्यवस्था चुनते हैं. पुरानी व्यवस्था के तहत कई कटौतियां और छूट की अनुमति है, जबकि सीमित कटौतियों के साथ कम टैक्स दरें नई व्यवस्था पर लागू होती हैं. निर्णय लेने से पहले आपको दोनों व्यवस्थाओं की सावधानीपूर्वक तुलना करनी चाहिए.

यहां बताया गया है कि निवेश और छूट की रणनीतियों के माध्यम से दोनों व्यवस्थाओं के तहत 12 लाख की इनकम के लिए टैक्स कैसे बचाएं:

नई टैक्स व्यवस्था के तहत:

  • मानक कटौती: ₹ 75,000 (वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए)
  • नियोक्ता का NPS योगदान (सेक्शन 80CCD(2)): सैलरी का 10% तक (सरकारी कर्मचारियों के लिए 14%)
  • फैमिली पेंशन कटौती: ₹15,000 या पेंशन का 1/3 से कम
  • ग्रेच्युटी और लीव एनकैशमेंट: निर्धारित सरकारी लिमिट तक छूट

कृपया ध्यान दें: इस व्यवस्था में स्व-अधिकृत प्रॉपर्टी पर 80C, 80D, HRA, LTA और होम लोन के ब्याज की अनुमति नहीं है.

पुरानी टैक्स व्यवस्था के तहत:

  • मानक कटौती: ₹ 50,000
  • सेक्शन 80C: ₹ 1,50,000 तक (PPF, EPF, ELSS, लाइफ बीमा, होम लोन का मूलधन पुनर्भुगतान)
  • सेक्शन 80CCD(1B) NPS: अतिरिक्त ₹50,000
  • सेक्शन 80D: ₹ 25,000 (खुद/परिवार) + ₹ 50,000 (सीनियर सिटीज़न माता-पिता)
  • होम लोन का ब्याज (सेक्शन 24): ₹ 2,00,000 तक
  • HRA और LTA: सैलरी स्ट्रक्चर और वास्तविक खर्चों के अनुसार
  • एजुकेशन लोन का ब्याज (सेक्शन 80E): पूरी ब्याज राशि (कोई लिमिट नहीं)

आपको वह व्यवस्था चुननी चाहिए जो आपको कम कुल टैक्स देती है.

चरण-दर-चरण: 12 लाख की आय पर किस व्यवस्था में कम टैक्स लगेगा?

हर टैक्सपेयर ऐसी व्यवस्था चुनना चाहता है जो टैक्स बचाने में मदद करती है. आमतौर पर, आपको निर्णय लेने से पहले नई और पुरानी व्यवस्था के तहत टैक्स की गणना की तुलना करनी चाहिए. हालांकि, अगर आपकी वार्षिक आय ₹12 लाख है, तो नई व्यवस्था सही विकल्प है. यह आपकी टैक्स देयता को शून्य तक कम करता है. नई व्यवस्था में टैक्स दरें कम होती हैं और सेक्शन 87a में अधिक छूट मिलती है. इसकी तुलना में, पुरानी व्यवस्था आपको अपनी कुल आय से विभिन्न कटौतियों का क्लेम करने की अनुमति देती है. हालांकि, यह अभी भी आपको 12 लाख की इनकम पर अपना टैक्स बोझ शून्य करने नहीं देता है.

12 लाख की सैलरी के लिए कौन सी टैक्स व्यवस्था बेहतर है?

आपको कौन सी टैक्स व्यवस्था चुननी चाहिए, यह आपके लिए उपलब्ध टैक्स कटौतियों पर निर्भर करेगी. अगर आप कई टैक्स कटौतियों और छूट के लिए पात्र हैं, तो पुरानी टैक्स व्यवस्था आपके लिए अनुकूल होगी.

हालांकि, अगर आप महत्वपूर्ण कटौतियों का क्लेम नहीं कर सकते हैं, तो नई टैक्स व्यवस्था द्वारा प्रदान की गई कम टैक्स दरें आपके लिए अधिक लाभदायक होंगी.

₹ 12 लाख की वार्षिक इनकम के लिए, निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:

  1. ₹ 12 लाख की सैलरी इनकम: अगर आपका टैक्स-सेविंग निवेश ₹ 30,000 से अधिक है, तो पुरानी व्यवस्था चुनें. अन्यथा, नई व्यवस्था के लिए जाएं.
  2. ₹ 12 लाख की नॉन-सैलरी इनकम: अगर आपका टैक्स-सेविंग निवेश ₹ 3,12,500 से कम है, तो नई व्यवस्था का विकल्प चुनें. अन्यथा, पुरानी व्यवस्था आपके लिए अधिक लाभदायक हो सकती है.

निष्कर्ष

2026 की नई टैक्स व्यवस्था आम नागरिकों के लिए बहुत आवश्यक टैक्स राहत प्रदान करती है. हालांकि, आपको अभी भी पुरानी व्यवस्था में वैल्यू मिल सकती है. सावधानीपूर्वक टैक्स प्लानिंग करने से आपको टैक्स छूट को अधिकतम करने और अपनी बचत को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 12 लाख की इनकम पर टैक्स के लिए छूट का लाभ कैसे उठाएं, यह जानने के लिए टाटा कैपिटल ब्लॉग देखें.

आकर्षक ब्याज दरों पर टाटा कैपिटल के सुविधाजनक होम लोन के साथ अपनी टैक्स योग्य आय पर पैसे बचाएं और अपने घर के स्वामित्व के लक्ष्यों को प्राप्त करें.

अधिक जानने के लिए, टाटा कैपिटल की वेबसाइट चेक करें या ऐप डाउनलोड करें.

सामान्य प्रश्न

12 लाख की इनकम के लिए कौन सी टैक्स व्यवस्था बेहतर है?

आपकी इनकम का स्तर आपको यह चुनने में मदद करेगा कि कौन सी व्यवस्था आपके लिए सबसे अच्छी है. अगर आपकी सैलरी इनकम ₹ 12 लाख है और आपके पास तीन लाख रुपये से अधिक टैक्स-सेविंग निवेश है, तो पुरानी टैक्स व्यवस्था चुनें. अगर बचत तीन लाख से कम है, तो नई व्यवस्था चुनें. वैकल्पिक रूप से, अगर आपकी नॉन-सैलरी इनकम ₹12 लाख है, और टैक्स-सेविंग निवेश ₹3,12,500 से अधिक है, तो आप पुरानी व्यवस्था चुन सकते हैं.

भारत में एक वर्ष में ₹12 लाख से अधिक कमाने वाले व्यक्तियों के लिए इनकम टैक्स दर क्या है?

वित्तीय वर्ष 2025-26 के लिए, भारत में प्रति वर्ष ₹12 लाख से अधिक कमाने वाले व्यक्तियों की सैलरी के आधार पर 15% से 30% की इनकम टैक्स दर होगी.

टैक्स कटौतियां क्या हैं, और वे मेरी टैक्स देयता को कम करने में कैसे मदद कर सकते हैं?

टैक्स कटौतियों में विभिन्न टैक्स भत्ते और छूट शामिल हैं. वे आपकी टैक्स योग्य इनकम और टैक्स देयता को कम करके पैसे बचाने में आपकी मदद करते हैं. होम लोन ब्याज और बीमा प्रीमियम जैसे विभिन्न खर्चों और निवेश के तहत टैक्स कटौती का क्लेम किया जा सकता है.

अगर मेरी इनकम ₹12 लाख से अधिक है, तो क्या सेक्शन 80C के तहत कटौती का क्लेम किया जा सकता है?

अगर आपकी इनकम ₹12 लाख से अधिक है, तो भी आप सेक्शन 80C के तहत कटौती का क्लेम कर सकते हैं. इन टैक्स कटौतियों का क्लेम नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम और प्रोविडेंट फंड जैसे इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने के लिए किया जा सकता है.

क्या ₹ 12 लाख की सैलरी वाले सीनियर सिटीज़न के लिए कोई विशिष्ट टैक्स लाभ हैं?

60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्तियों की मूल छूट लिमिट तीन लाख रुपये है. इस प्रकार, ₹12 लाख की सैलरी वाले सीनियर सिटीज़न को केवल नौ लाख रुपये पर टैक्स का भुगतान करना होगा. सेक्शन 80TTB सीनियर सिटीज़न को उच्च ब्याज इनकम छूट लिमिट का लाभ उठाने की सुविधा भी देता है.

क्या उच्च आय अर्जित करने वालों के लिए सेक्शन 80C के अलावा कोई टैक्स-सेविंग निवेश विकल्प हैं?

बहुत अधिक आय पाने वाले व्यक्ति नई कर व्यवस्था के तहत होम लोन पर लगने वाले ब्याज के लिए सेक्शन 24(b), स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के लिए सेक्शन 80D और नियोक्ता द्वारा NPS में दी गई राशि के लिए सेक्शन 80CCD (2) आदि के तहत टैक्स में कटौती का लाभ ले सकते हैं.

भारत में 12 लाख प्रति वर्ष की सैलरी (FY 2025-26) के लिए टैक्स क्या है?

नई व्यवस्था के तहत, भारत में 12 लाख की सैलरी पर टैक्स योग्य इनकम शून्य है. यह ₹75,000 की मानक कटौती और ₹60,000 की सेक्शन 87A छूट के कारण है. पुरानी व्यवस्था के तहत, 12 लाख की सैलरी पर टैक्स क्लेम की गई कटौतियों पर निर्भर करता है. इनमें 80C निवेश और होम लोन का ब्याज शामिल है.

पुरानी व्यवस्था के तहत 12 लाख की आय पर कैसे टैक्स बचा सकते हैं?

प्रति वर्ष 12 लाख की सैलरी के लिए इनकम टैक्स बचाने के लिए, आप सेक्शन 80C के तहत ₹ 1.5 लाख तक की कटौती और NPS के माध्यम से अतिरिक्त ₹ 50,000 का उपयोग कर सकते हैं. आप सेक्शन 80D के तहत स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम, HRA और होम लोन के ब्याज पर ₹2 लाख तक की टैक्स कटौती का लाभ ले सकते हैं. उच्च कटौतियां टैक्स योग्य आय को कम करती हैं और आपकी कुल टैक्स देयता को महत्वपूर्ण रूप से कम करती हैं.

नई टैक्स व्यवस्था के तहत 12 लाख के इनकम टैक्स पर कौन सी कटौतियां लागू होती हैं?

नई व्यवस्था में ₹75,000 स्टैंडर्ड कटौती, 80CCD(2) के तहत नियोक्ता का NPS योगदान और ग्रेच्युटी और लीव एनकैशमेंट जैसी सीमित छूट की अनुमति है. 80C, 80D, होम लोन ब्याज और HRA जैसी लोकप्रिय कटौतियों की अनुमति नहीं है.

क्या भारत में 12 लाख की सैलरी पर ज़ीरो टैक्स का भुगतान करना संभव है?

हां. नई व्यवस्था के तहत, अगर ₹ 75,000 के बाद टैक्स योग्य इनकम ₹ 12 लाख के भीतर है, तो कम टैक्स दरें और सेक्शन 87A छूट आपके कुल टैक्स को शून्य बना सकती हैं. इसमें सेस शामिल है.

12 लाख की सैलरी के लिए कौन सी टैक्स व्यवस्था बेहतर है: पुरानी या नई?

अगर आपके पास कम कटौती है और आप 12 लाख की सैलरी के लिए आसान फाइलिंग चाहते हैं, तो नई व्यवस्था बेहतर है. अगर आप भारी निवेश करते हैं और कई कटौतियों का क्लेम करते हैं, जो टैक्स योग्य आय को काफी कम करते हैं, तो पुरानी व्यवस्था बेहतर हो सकती है.