लोन के लिए अप्लाई करने और अपने अकाउंट को मैनेज करने के लिए टाटा कैपिटल ऐप इस्तेमाल करें.अभी डाउनलोड करें

ब्लॉग्स

सहायता

ऑफर्स क्विकपे

टाटा कैपिटल > ब्लॉग > जेनेरिक > 50 लाख से अधिक की सैलरी पर टैक्स कैसे बचाएं?

सामान्य

50 लाख से अधिक की सैलरी पर टैक्स कैसे बचाएं?

How to save tax for a salary above 50 lakhs?

अगर आप एक वर्ष में ₹50 लाख से अधिक कमा रहे हैं, तो यह आपको उच्चतम टैक्स ब्रैकेट में डाल देता है, जिसका मतलब है कि आपको इसके साथ आने वाले उच्च टैक्स भुगतान के बारे में चिंता करनी पड़ सकती है. लेकिन यह सच से बहुत दूर है.

सही प्लानिंग के साथ, आप कानून का पूरी तरह से पालन करते हुए अपने टैक्स के बोझ को काफी कम कर सकते हैं. भारत में विभिन्न टैक्स व्यवस्थाओं के तहत ₹50-लाख की सैलरी पर टैक्स बचाने और अपनी बचत को अधिकतम करने के बारे में रणनीतियां जानने के लिए पढ़ते रहें.

₹50 लाख से अधिक की इनकम के लिए इनकम टैक्स व्यवस्था और स्लैब

टैक्स बचाने की रणनीतियों पर जाने से पहले, भारत में मौजूदा टैक्स व्यवस्थाओं को समझना महत्वपूर्ण है.

इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत, सरकार व्यक्तिगत आय पर डायरेक्ट टैक्स लगाती है. हालांकि, 2020-21 में, संशोधित टैक्स दरों और विधियों के साथ एक नई टैक्स व्यवस्था शुरू की गई थी, जो मौजूदा सिस्टम का विकल्प प्रदान करती है.

इसलिए, वर्तमान में, भारत में दो टैक्स व्यवस्थाएं हैं, पुरानी और नई, जिसके तहत आप अपने इनकम टैक्स फाइल कर सकते हैं.

₹50 लाख+ वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए टैक्स छूट और भत्ते

₹50 लाख प्रति वर्ष से अधिक आय वाले वेतनभोगी व्यक्ति उपलब्ध छूट और भत्तों का समझदारी से उपयोग करके अपनी टैक्स देयता को कम कर सकते हैं. अधिकांश मामलों में, नई टैक्स व्यवस्था का विकल्प चुनना फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें ₹75,000 का स्टैंडर्ड डिडक्शन उपलब्ध होता है. हालांकि, अगर आपके पास होम लोन के ब्याज, स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम, टैक्स बचाने वाले निवेश और अन्य कटौतियां मिलाकर ₹4,83,330 से अधिक की राशि है, तो आप ₹50 लाख की सैलरी पर टैक्स बचाने के लिए पुरानी कर व्यवस्था का विकल्प चुन सकते हैं. पुरानी टैक्स व्यवस्था में हाउस रेंट अलाउंस (HRA), लीव ट्रैवल अलाउंस (LTA), हॉस्टल अलाउंस, बच्चों की शिक्षा के लिए अलाउंस, फूड कूपन आदि जैसी छूट भी उपलब्ध हैं. नियोक्ता द्वारा EPF और NPS में दी जाने वाली राशि पर भी टैक्स में छूट मिल सकती है.

पुरानी टैक्स व्यवस्था के तहत 50 लाख पर टैक्स कैसे बचाएं?

पुरानी टैक्स व्यवस्था कई कटौतियों और छूट प्रदान करके उच्च आय अर्जित करने वालों को लाभ देती है, जिससे टैक्स योग्य आय काफी कम हो जाती है. इनकम टैक्स एक्ट के विभिन्न सेक्शन के तहत पुरानी टैक्स व्यवस्था की कुछ कटौतियों में शामिल हैं:

  1. अगर आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS), इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS), पांच वर्ष या उससे अधिक की फिक्स्ड डिपॉजिट और होम लोन के पुनर्भुगतान में निवेश करते हैं, तो सेक्शन 80C के तहत कटौती.
  2. सेक्शन 80D के तहत आने वाली कटौतियों में ₹25,000 तक के स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम भी शामिल हैं.
  3. सेक्शन 80E के तहत कटौतियों में एजुकेशन लोन पर आपके द्वारा भुगतान किए गए पूरे ब्याज शामिल हैं.
  4. सेक्शन 80G के तहत कटौती में आपके द्वारा चैरिटेबल संस्थानों को किए गए दान शामिल हैं.
  5. सेक्शन 80DD के तहत कटौती में किसी भी विकलांग आश्रित के इलाज की लागत शामिल है.
  6. ₹ 50,000 की मानक कटौती.

नई टैक्स व्यवस्था के तहत ₹50 लाख पर टैक्स कैसे बचाएं?

नई टैक्स व्यवस्था कम टैक्स स्लैब दरें प्रदान करती है, लेकिन छूट और कटौतियों के कम अवसर प्रदान करती है.

कुछ कटौतियां हैं:

  1. ₹ 75,000 की मानक कटौती
  2. ग्रेच्युटी, स्वैच्छिक रिटायरमेंट और लीव एनकैशमेंट पर कटौती
  3. काम के उद्देश्यों के लिए ट्रैवल अलाउंस पर कटौती
  4. फैमिली पेंशन इनकम पर कटौती
  5. विकलांग व्यक्तियों द्वारा किए गए परिवहन भत्ते पर कटौती

50 लाख से अधिक की सैलरी के लिए टॉप टैक्स-सेविंग स्ट्रेटेजी

अब जब हमने विभिन्न टैक्स व्यवस्थाओं के तहत उपलब्ध कुछ टैक्स-सेविंग विकल्पों की खोज की है, तो आइए भारत में ₹ 50 लाख के लिए टैक्स बचाने के लिए प्रभावी रणनीतियों के बारे में जानें.

  1. विभिन्न टैक्स-सेविंग निवेश प्रोडक्ट के बारे में जानें

PPF, NPS, FD, ELSS, EPF, NSC आदि जैसे विभिन्न निवेश प्रोडक्ट में निवेश करें. ये इंस्ट्रूमेंट इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C के तहत आकर्षक टैक्स लाभ प्रदान करते हैं.

  1. जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा लें

जीवन बीमा में निवेश करने पर आपको सेक्शन 80C के अंतर्गत ₹1.5 लाख तक की कटौती का लाभ मिल सकता है. दूसरी ओर, अपने और अपने प्रियजनों के लिए स्वास्थ्य बीमा खरीदने पर आपको ₹25,000 तक का टैक्स लाभ मिल सकता है और अगर आपकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक हो, तो यह लाभ ₹50,000 तक भी हो सकता है.

  1. अपने हाउस रेंट अलाउंस (HRA) का उपयोग करें

अगर आप किराए के घर में रहते हैं और अपनी सैलरी के हिस्से के रूप में HRA प्राप्त करते हैं, तो आप निर्धारित लिमिट के अनुसार अपने इनकम टैक्स फाइल करते समय HRA छूट का क्लेम करने के लिए अपने किराए के डॉक्यूमेंट का उपयोग कर सकते हैं.

  1. धर्मार्थ दान करें

अगर आप किसी राहत कोष या चैरिटेबल संगठनों में योगदान देते हैं, तो आप किए गए दान के 50% या 100% तक के टैक्स लाभ के लिए पात्र हैं. यह दान केवल चेक, डिमांड ड्राफ्ट या कैश में किया जाना चाहिए, न कि किसी प्रकार का.

  1. होम लोन के लाभों का लाभ उठाएं

आप ₹ 2 लाख तक के अपने होम लोन ब्याज भुगतान पर और मूलधन के पुनर्भुगतान पर ₹ 5 लाख तक की टैक्स कटौती का लाभ भी उठा सकते हैं.

  1. सही टैक्स व्यवस्था चुनें

अपनी टैक्स बचत को अनुकूल बनाने के लिए सही टैक्स व्यवस्था चुनना महत्वपूर्ण है. हालांकि पुरानी टैक्स व्यवस्था उन लोगों को अधिक कटौती प्रदान करती है जो बहुत निवेश करते हैं, लेकिन नई टैक्स व्यवस्था में कम टैक्स दरें होती हैं और जो अधिक निवेश नहीं करते हैं उनके लिए लाभदायक होती हैं.

टैक्स-सेविंग उदाहरण: 50 लाख की सैलरी के लिए गणना (पुरानी बनाम नई व्यवस्था)

निम्नलिखित उदाहरण पुरानी बनाम नई व्यवस्था के तहत 50 लाख रुपये की सैलरी पर इनकम टैक्स की गणना करता है. यह सेक्शन 80C के तहत ₹ 1.5 लाख तक की कटौती का क्लेम करने के लिए ELSS, ULIP, EPF आदि में निवेश करता है.

विवरणपुरानी टैक्स व्यवस्था (FY 2025-26)नई टैक्स व्यवस्था (FY 2025-26)
सकल सैलरी50,00,00050,00,000
कम: छूट  
स्टैंडर्ड कटौती(50,000)(75,000)
हाउस रेंट अलाउंस(3,50,000)लागू नहीं
लीव ट्रैवल अलाउंस(60,000)लागू नहीं
बच्चों की शिक्षा और हॉस्टल भत्ता(9,600)लागू नहीं
प्रोफेशनल टैक्स(2,400)लागू नहीं
टैक्स योग्य सैलरी इनकम45,28,00049,25,000
कम: कटौतियां  
80E(25,000)लागू नहीं
80D(50,000)लागू नहीं
80C(1,50,000)लागू नहीं
कुल टैक्स योग्य आय43,03,00049,25,000
50 लाख रुपये की सैलरी पर निवल इनकम टैक्स11,03,40011,67,500
कुल टैक्स (हेल्थ और एजुकेशन सेस सहित @ 4%)11,47,53610,99,800

नई टैक्स व्यवस्था का विकल्प चुनने से पुरानी व्यवस्था के तहत देय इनकम टैक्स की तुलना में ₹ 47,736 की बचत करने में मदद मिलती है.

निष्कर्ष

इनकम टैक्स कभी-कभी सबसे बड़े वित्तीय बोझ की तरह महसूस कर सकते हैं. लेकिन यह ऐसा नहीं होना चाहिए. चाहे आप 50 लाख या 15 लाख कमाते हों, इनकम टैक्स स्ट्रेटेजी जिसमें छूट, कटौती और रणनीतिक निवेश शामिल हैं, न केवल तनाव को कम कर सकते हैं, बल्कि बचत के महत्वपूर्ण अवसरों को भी अनलॉक कर सकते हैं.

अगर आप विश्वसनीय लोन विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो टाटा कैपिटल पर जाएं, जो सुविधाजनक अवधि और न्यूनतम डॉक्यूमेंटेशन के साथ आकर्षक लोन शर्तें प्रदान करता है.

अधिक जानने के लिए, टाटा कैपिटल की वेबसाइट पर जाएं या आज ही ऐप डाउनलोड करें!

सामान्य प्रश्न

भारत में 50 लाख की सैलरी पर मुझे कितना इनकम टैक्स देना होगा?

50 लाख की इनकम पर आपको भुगतान की जाने वाली टैक्स राशि आपकी आयु, टैक्स व्यवस्था और इनकम के स्रोतों पर निर्भर करती है. एक अनुमान के अनुसार, आपकी टैक्स योग्य राशि पुरानी टैक्स व्यवस्था में ₹13,50,000 और नई टैक्स व्यवस्था में बिना किसी कटौती के ₹12,87,000 पर रखी जाती है.

50 लाख के लिए कौन सी टैक्स व्यवस्था बेहतर है?

50 लाख की उच्च सैलरी के लिए, बहुत सारे निवेश वाले व्यक्ति पुरानी टैक्स व्यवस्था का विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि यह अधिक कटौती प्रदान करता है. हालांकि, अगर आपका निवेश कम है, तो आप नई टैक्स व्यवस्था चुन सकते हैं.

50 लाख की सैलरी पर टैक्स कैसे कम करें?

आप अपनी 50 लाख की सैलरी पर टैक्स बचाने के लिए पुरानी और नई टैक्स व्यवस्थाओं के तहत प्रदान की जाने वाली छूट और कटौतियों के लाभ ले सकते हैं. आप टैक्स-सेविंग निवेश प्रोडक्ट में निवेश कर सकते हैं, अपने HRA और होम लोन के लाभों का उपयोग कर सकते हैं, चैरिटी कर सकते हैं, शिक्षा में निवेश कर सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं.

50 लाख से अधिक की सैलरी पर कौन सा टैक्स स्लैब लागू होता है?

पुरानी टैक्स व्यवस्था के तहत उच्चतम टैक्स स्लैब ₹10,00,000 और उससे अधिक है, और इस पर टैक्स दर 30% है. नई टैक्स व्यवस्था के लिए, 30% की टैक्स दर के साथ उच्चतम टैक्स स्लैब ₹15,00,001 और उससे अधिक है.

50 लाख से अधिक की सेलरी पर कितना अतिरिक्त सरचार्ज लागू होता है?

अगर आपकी इनकम ₹ 50 लाख से अधिक लेकिन ₹ 1 करोड़ से कम है, तो टैक्स पर 10% का अतिरिक्त सरचार्ज लागू होता है. 4% का हेल्थ और एजुकेशन सेस भी लागू होता है.

उच्च इनकम के लिए सेक्शन 80C के तहत कटौती को कैसे अधिकतम कर सकते हैं?

आप ₹ 1.5 लाख की निवेश लिमिट को समाप्त करके सेक्शन 80C कटौती को अधिकतम कर सकते हैं. आप EPF, ELSS म्यूचुअल फंड, PPF, लाइफ बीमा प्रीमियम और होम लोन के मूलधन के पुनर्भुगतान जैसे विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं.

50 लाख से अधिक की सैलरी पर टैक्स-सेविंग से बचने की सामान्य गलतियां क्या हैं?

इन आम गलतियों में समय-सीमा चूकना, गलत टैक्स व्यवस्था चुनना, सरचार्ज के प्रभाव को अनदेखा करना और खराब तरीके से निवेश करना शामिल हैं. 50 लाख से अधिक सैलरी वाले इनकम टैक्स स्लैब पुराने और नई टैक्स व्यवस्थाओं के तहत समान होने की तुलना के बिना यह मानने की एक और गलती है.